X

Fact Check: यह कोई असली एनिमल-ह्यूमन हाइब्रिड नहीं, एक आर्टिस्ट द्वारा बनाई गयी कला है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा बच्चा कोई असली पशु-मानव संकर (एनिमल-ह्यूमन हाइब्रिड) नहीं, बल्कि एक आर्टिस्ट द्वारा बनाई गयी कला है।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 26, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक बच्चा है, जिसके लम्बे जानवरों जैसे नाखून हैं और जिसके पूरे शरीर पर जानवरों जैसे लम्बे बाल हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का पहला सफल मानव-पशु संकर या हाइब्रिड है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा बच्चा कोई असली एनिमल-ह्यूमन हाइब्रिड नहीं, बल्कि एक आर्टिस्ट द्वारा बनाई गयी कला है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Mafred Amadin  ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसमें डिस्क्रिप्शन में लिखा था: “Scientists announced that they have created the first successful human-animal hybrid.”

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च की मदद से वायरल तस्वीर को सर्च किया। हमें यह तस्वीर jaredkrichevsky.com पर मिलीं। यह वेबसाइट यूएस के कैरेक्टर आर्टिस्ट जेयर्ड क्रिशेव्सकी की है। यहाँ मौजूद जानकारी के अनुसार, इसे जेयर्ड क्रिशेव्सकी ने फिल्म जुपिटर असेंडिंग के लिए बनाया था।

हमें यह तस्वीर artstation.comपर भी मिली। यहाँ दी गयी जानकारी के अनुसार भी इस तस्वीर को जेयर्ड क्रिशेव्सकी ने ही अर्टिफिशियली बनाया था।

हमें यह तस्वीर जेयर्ड क्रिशेव्सकी के इंट्राग्राम अकाउंट पर भी 2015 में अपलोडेड मिली। यहाँ इस तस्वीर के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था “Wolf pup. Design for #jupiterascending. This scene got cut from the film, but it was supposed to be the origin of Channing Tatums wolf guy. #conceptart #zbrush #digitalart #design #characters #hybrid” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “वोल्फ पब #jupiterascending के लिए डिज़ाइन। इस दृश्य को फिल्म से काट दिया गया था, लेकिन इसे चैनिंग टैटम्स वुल्फ मैन का मूल माना जाता था। #conceptart #zbrush #digitalart #design #characters #hybrid”

हमने इस विषय में जेयर्ड क्रिशेव्सकी से मेल के ज़रिये संपर्क साधा। जवाब में उनकी असिस्टेंट टेमिंग लू ने कहा “यह कोई असली प्रजाति नहीं, बल्कि एक फिल्म के लिए बनाया गया डिज़ाइन था। लोगों द्वारा इसे असली माना जाना हमारे लिए गर्व की बात है। पर सच तो यह है कि इसे अर्टिफिशियली जेयर्ड क्रिशेव्सकी द्वारा बनाया गया है।”

फेसबुक पर यह पोस्ट Mafred Amadin नामक फेसबुक यूजर ने शेयर की थी। इस यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर के 90 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। तस्वीर में दिख रहा बच्चा कोई असली पशु-मानव संकर (एनिमल-ह्यूमन हाइब्रिड) नहीं, बल्कि एक आर्टिस्ट द्वारा बनाई गयी कला है।

  • Claim Review : Scientists announced that they have created the first successful human-animal hybrid.
  • Claimed By : Mafred Amadin
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later