X

Fact Check: यह दिलीप कुमार की मृत्यु से पहले का आखिरी वीडियो नहीं है; 2013 का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। विश्वास न्यूज़ ने जब वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि यह वीडियो 2013 का है, जब दिलीप कुमार दिल का दौरा पड़ने के बाद लीलावती अस्पताल में भर्ती थे।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 8, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। बॉलीवुड के वेटरन एक्टर दिलीप कुमार की मृत्यु 7 जुलाई को मुंबई में हुई। इसके बाद से सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह अस्पताल के बेड पर नज़र आ रहे हैं और उनकी पत्नी सायरा बानो उन्हें कुछ खिला रहीं हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिलीप कुमार की मृत्यु से पहले का आखिरी वीडियो है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला।

विश्वास न्यूज़ ने जब वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि यह वीडियो 2013 का है, जब दिलीप कुमार दिल का दौरा पड़ने के बाद लीलावती अस्पताल में भर्ती थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज Bollywood Darpan ने दिलीप कुमार का यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ”Dilip Kumar Last Video Inside Hospital Before He Left Us🥺 Saira Bano Ji Feeding Him Food”. जिसका हिंदी अनुवाद होता है “दिलीप कुमार का अस्पताल के अंदर आखिरी वीडियो उनके जाने से पहले🥺 सायरा बानो जी उन्हें खाना खिला रही हैं।

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

हमने इस वीडियो के की फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। हमें यह वीडियो MouthShut.com नाम के यूट्यूब चैनल पर 22 सितम्बर, 2013 को अपलोडेड मिला। डिस्क्रिप्शन के अनुसार, वीडियो 21 सितम्बर 2013 है।

हमें यह वीडियो दिलीप कुमार के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर भी 22 सितम्बर 2013 को अपलोडेड मिला। डिस्क्रिप्शन में लिखा गया था कि वीडियो एक दिन पहले, यानी 21 सितम्बर 2013 का है।

हमें इस वीडियो का एक कीफ्रेम bollywoodfashiontrends की 25 सितम्बर 2013 को फाइल की गयी एक खबर में भी मिला। खबर के अनुसार, यह तस्वीर तब की है, जब दिल का दौरा पड़ने के कारण दिलीप कुमार मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती थे।

हमें इस वीडियो के थंब इमेज के साथ एक खबर www.news18.com पर भी मिली। इसके अनुसार भी तस्वीर 2013 की है जब दिल का दौरा पड़ने के कारण दिलीप कुमार मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती थे।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने लीलावती हॉस्पिटल में संपर्क साधा, जहां पीआरओ द्वारा हमें बताया गया कि यह वीडियो 2013 का है। उन्होंने हमें यह भी बताया कि दिलीप कुमार का निधन उनके अस्पताल में नहीं हुआ था।

यह साफ़ है कि वीडियो लीलावती हॉस्पिटल का है और पुराना है।

आपको बता दें कि दिलीप कुमार की मृत्यु हिंदुजा हॉस्पिटल में हुई थी।

अब बारी थी इस पोस्ट को फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Bollywood Darpan की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस पेज को 1,006 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। विश्वास न्यूज़ ने जब वीडियो की पड़ताल की तो पाया कि यह वीडियो 2013 का है, जब दिलीप कुमार दिल का दौरा पड़ने के बाद लीलावती अस्पताल में भर्ती थे।

  • Claim Review : Dilip Kumar Last Video Inside Hospital Before He Left Us | Saira Bano Ji Feeding Him Food
  • Claimed By : Bollywood Tashan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later