X

Fact Check: गुजरात की पुरानी तस्वीर को योगी आदित्यनाथ के हालिया केरल दौरे से जोड़ किया जा रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: February 23, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर भाजपा कार्यकर्ताओं की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में भाजपा कार्यकर्ता मानव श्रृंखला की मदद से अपनी पार्टी का चुनाव चिह्न ‘कमल’ बनाते हुए देखे जा सकते हैं। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल तस्वीर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के हालिया केरल दौरे से जुड़ी है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत निकला है। वायरल तस्वीर का योगी आदित्यनाथ के हालिया केरल दौरे से कोई लेना-देना नहीं है। यह तस्वीर गुजरात के दाहोद में भाजपा के 35वें फाउंडेशन डे आयोजन के दौरान अप्रैल 2015 में ली गई थी।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी ये तस्वीर फैक्ट चेक के लिए मिली है। यूजर ने विश्वास न्यूज की वॉट्सऐप टिपलाइन सर्विस का इस्तेमाल कर यह जानना चाहा है कि यह तस्वीर योगी आदित्यनाथ की हालिया केरल यात्रा से जुड़ी हुई है या नहीं।

कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें यह तस्वीर ट्विटर पर भी वायरल मिली है। सोमाली भक्त नाम के ट्विटर हैंडल से 21 फरवरी 2021 को इस वायरल तस्वीर को ट्वीट किया गया है। इसके साथ लिखा गया है, ‘Pic of the day from #Kerala #KeralaWelcomesYogiJi.’

इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमें यही तस्वीर फेसबुक पर भी वायरल मिली। Raja Sikder नाम के फेसबुक यूजर ने 21 फरवरी 2021 को इस वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, ‘यह कोई पेंटिंग नहीं है। यह यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को केरल में सुनने आए लोगों को समंदर है, जिन्होंने राज्य में बीजेपी की विजय रैली को हरी झंडी दिखाई।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इंटरनेट सर्च की मदद से यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की हालिया केरल यात्रा को लेकर जानकारी जुटाई। इंटरनेट सर्च के दौरान हमें हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ 21 फरवरी 2021 को केरल जाने वाले हैं, जिसमें वह बीजेपी की परिवर्तन यात्रा में शामिल होंगे। इसी तरह दैनिक जागरण की 22 फरवरी 2021 की रिपोर्ट में बताया गया है कि योगी आदित्यनाथ केरल में बीजेपी की विजय यात्रा में शामिल हुए और जनसभा को संबोधित किया।

हमने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और केरल बीजेपी के सोशल मीडिया हैंडल्स पर उनकी हालिया यात्रा से जुड़ी तस्वीरों को खंगाला। हमें न तो योगी आदित्यनाथ के सोशल हैंडल्स पर वायरल तस्वीर मिली है और न ही केरल बीजेपी के ट्विटर हैंडल पर। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की केरल यात्रा के दौरान उन्हें सुनने आए लोगों की तस्वीर को इन दोनों वेरिफाइड हैंडल्स से यहां नीचे देखा जा सकता है।

https://twitter.com/BJP4Keralam/status/1363465526660321282

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें इंटरनेट पर इस तस्वीर से मिलते-जुलते ढेरों परिणाम मिले। हमें यह तस्वीर 500px.com पर मिली। राहुल चंद्रा नाम की एक प्रोफाइल से इस साइट पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा बनाई गई मानव श्रृंखला से जुड़ी तस्वीर को 6 साल पहले पोस्ट किया गया है। यूजर ने तस्वीर का शीर्षक ‘बीजेपी फाउंडेशन डे’ लिख रखा है। वायरल तस्वीर और इस साइट पर मिली तस्वीर एक ही हैं। इनमें इमारत और स्टेज, दोनों बिल्कुल मेल खा रहे हैं। बस तस्वीरों का एंगल अलग-अलग है। इसे यहां नीचे देखा जा सकता है।

हमने इस जानकारी के आधार पर इस वायरल तस्वीर के बारे में इंटरनेट पर और पड़ताल की। जरूरी कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें 7 अप्रैल 2015 को इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में यही वायरल तस्वीर मिली। इसमें बताया गया है कि बीजेपी के 35वें स्थापना दिवस पर गुजरात के दाहोद में करीब 25000 पार्टी समर्थकों ने मानव श्रृंखला से पार्टी का झंडा बनाया। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमें इस तस्वीर को लेकर देशगुजरात की साइट पर भी 6 अप्रैल 2015 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इसमें भी वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीर को शेयर कर बताया गया है कि बीजेपी ने गुजरात में अपना 35वां स्थापना दिवस कुछ अलग अंदाज में मनाया। इस रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी की महिला कार्यकर्ताओं, दाहोद सिटी और ताल्लुका कार्यकर्ताओं और भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा (भाजयुमो) कार्यकर्ताओं ने मिलकर पार्टी का झंडा बनाया। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

आपको बता दें कि भाजपा की स्थापना 6 अप्रैल 1980 को हुई थी। इस हिसाब से पार्टी का 35वां स्थापना दिवस 6 अप्रैल 2015 को मनाया गया था।

इस वायरल तस्वीर के संबंध में आगे की पड़ताल के लिए विश्वास न्यूज ने भाजयुमो दाहोद के उपाध्यक्ष किरन खबाद से संपर्क किया। हमने इंस्टाग्राम पर उनके साथ वायरल तस्वीर को चैट में शेयर किया। किरन खबाद ने पुष्टि करते हुए बताया कि मानव श्रृंखला से तैयार की गई यह तस्वीर दाहोद की ही है।

हमने इस वायरल दावे को फेसबुक पर शेयर करने वाले यूजर Raja Sikder की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर ने अपनी जानकारियों को पब्लिक नहीं किया है।

निष्कर्ष: वायरल तस्वीर का योगी आदित्यनाथ के हालिया केरल दौरे से कोई लेना-देना नहीं है। यह तस्वीर गुजरात के दाहोद में भाजपा के 35वें फाउंडेशन डे आयोजन के दौरान अप्रैल 2015 में ली गई थी। वायरल पोस्ट का दावा गलत है।

  • Claim Review : वायरल तस्वीर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के हालिया केरल दौरे से जुड़ी है।
  • Claimed By : Raja Sikder
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later