X

Fact Check: एबी डिविलियर्स की इस तस्वीर से की गयी है छेड़छाड़, एडिट करके हाथ में पकड़ाई गयी है गणेश भगवान की मूर्ति

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह तस्वीर मॉर्फ्ड है। असली तस्वीर में एबी डिविलियर्स ने हाथ में गणेश भगवान की मूर्ति नहीं, बल्कि एक ट्रॉफी पकड़ी थी।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 13, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। दुनिया भर में मनाये जा रहे गणेश उत्सव के बीच दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें हाथ में गणेश भगवान की मूर्ति पकड़े देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये तस्वीर एडिटेड निकली। असली तस्वीर में एबी डिविलियर्स ने हाथ में गणेश भगवान की मूर्ति नहीं, बल्कि एक ट्रॉफी पकड़ी थी।

क्या हो रहा है वायरल

ट्विटर यूजर kevin de Villiers ने 10 सितम्बर 2021 को वायरल तस्वीर को शेयर किया, जिसके साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “Good morning and #HappyGaneshChaturthi to all my friends 🥳🥳”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल के लिए सबसे पहले वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें यह तस्वीर ICC के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर अपलोडेड मिली। यहां 3 जून 2017 को अपलोड की गयी इस तस्वीर में एबी डिविलियर्स के हाथ में एक ट्रॉफी थी।

icc-cricket.com पर मौजूद एक खबर में भी हमें यह तस्वीर मिली। यहाँ भी एबी डिविलियर्स के हाथ में एक ट्रॉफी थी।

दोनों तस्वीरों में समानता नीचे दिए गए कोलाज में देखी जा सकती है।

हमने इस विषय में दैनिक जागरण डिजिटल के स्पोर्ट्स हेड विप्लव कुमार के संपर्क साधा। इस तस्वीर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने हमें बताया “ये 2017 में खेली गई चैंपियंस ट्राफी टूर्नामेंट के दौरान ली गई तस्वीर है। इसमें साउथ अफ्रीका टीम की कप्तानी करने उतरे एबी डिविलियर्स ने बाकी कप्तानों जैसे ट्राफी के साथ तस्वीर खिंचवाई थी। इसे अब ट्राफी की जगह गणेश जी की प्रतिमा लगातर पोस्ट किया जा रहा है।”

इंटरनेट पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली, जहाँ एबी डिविलियर्स के गणेश उत्सव मनाने की बात कही हो।

अब बारी थी ट्विटर पर पोस्ट को साझा करने वाले यूजर ‘kevin de Villiers’ के प्रोफाइल को स्कैन करने की। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यह एक फैन अकाउंट है। यूजर के 719 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह तस्वीर मॉर्फ्ड है। असली तस्वीर में एबी डिविलियर्स ने हाथ में गणेश भगवान की मूर्ति नहीं, बल्कि एक ट्रॉफी पकड़ी थी।

  • Claim Review : AB de Villiers holding Ganesha statue
  • Claimed By : kevin de Villiers
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later