X

Fact Check: माइक टायसन की इस तस्वीर से की गयी है छेड़ छाड़, एडिट करके टीशर्ट पर लिखा गया है एंटी वैक्सीन स्लोगन

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह तस्वीर मॉर्फ्ड है। असली तस्वीर में माइक टायसन ने जो टीशर्ट पहनी थी उसपर कोई स्लोगन नहीं लिखा था, बल्कि उनकी खुद की एक तस्वीर बानी थी और उसके नीचे लिखा था ‘टायसन’।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 3, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। दुनिया भर में चल रहे कोरोना वैक्सीन अभियान के बीच दिग्गज अमेरिकी बॉक्सर माइक टायसन की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उनकी टीशर्ट पर एंटी वैक्सीन स्लोगन लिखा देखा जा सकता है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि माइक टायसन कोरोना वैक्सीन का विरोध कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला। असल में यह तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में माइक टायसन ने जो टीशर्ट पहनी थी उसपर कोई स्लोगन नहीं लिखा था, बल्कि उनकी खुद की एक तस्वीर बनी थी और उसके नीचे लिखा था ‘टायसन’।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Antonio Wicks ने 30 जून 2021 को वायरल तस्वीर को शेयर किया, जिसके ऊपर लिखा था “Former champion boxer Mike Tyson sends the message ‘ I believe in God; Not Vaccines with a shirt he wears.”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल के लिए सबसे पहले वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें यह तस्वीर republicworld.com पर मिली। यहां 28 नवंबर, 2020 को अपलोड की गयी एक खबर में माइक टायसन और रॉय जोन्स जूनियर की तस्वीर का कोलाज था। इस कोलाज में इस्तेमाल माइक टायसन की तस्वीर हूबहू वायरल तस्वीर ही थी मगर यहाँ इस्तेमाल तस्वीर में माइक टायसन की टीशर्ट पर कोई स्लोगन नहीं लिखा था, बल्कि उनकी खुद की एक तस्वीर बनी थी और उसके नीचे लिखा था ‘टायसन’।

हमें यह तस्वीर माइक टायसन के वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर भी मिली। यहाँ इसे 24 नवंबर 2020 को अपलोड किया गया था। इस तस्वीर में भी माइक टायसन की टीशर्ट पर उनकी खुद की एक तस्वीर बनी थी और उसके नीचे लिखा था ‘टायसन’।

दोनों तस्वीरों में समानता नीचे दिए गए कोलाज में देखी जा सकती है।

इस विषय में हमने जागरण के स्पोर्ट्स संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “यह तस्वीर फर्जी है। मेरी जानकारी में उन्होंने किसी भी पब्लिक इवेंट में ऐसी कोई टीशर्ट नहीं पहनी है। असली तस्वीर में उन्होंने जो टीशर्ट पहनी थी उसपर उनकी खुद की तस्वीर थी।”

इस विषय में हमने टायसन के पब्लिसिस्ट, जो मिग्नानो से भी मेल के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया कि “वायरल तस्वीर फोटोशॉप्ड है।”

इंटरनेट पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली जहाँ टायसन ने वैक्सीन के खिलाफ अपने विचार रखे हों।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाले यूजर ‘Antonio Wicks’ के प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर अमेरिका के टेक्सास का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह तस्वीर मॉर्फ्ड है। असली तस्वीर में माइक टायसन ने जो टीशर्ट पहनी थी उसपर कोई स्लोगन नहीं लिखा था, बल्कि उनकी खुद की एक तस्वीर बानी थी और उसके नीचे लिखा था ‘टायसन’।

  • Claim Review : Good morning truly woke folks! Here's a short message from one of the most feared men on earth.
  • Claimed By : Antonio Wicks
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें

और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later