X

Fact Check: बेसबॉल गेम के दौरान बवंडर का यह वीडियो एडिटेड है

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह वीडियो एडिटेड है। फिलाडेल्फिया में सिटिजन बैंक पार्क में 3 जुलाई को हुए फ़िलीज़ बेसबॉल गेम के दौरान कोई बवंडर नहीं आया था।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 15, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मैच के दौरान एक ग्राउंड के बाहर से बवंडर को गुजरते देखा जा सकता है। यूजर दावा कर रहे हैं कि जब फिलाडेल्फिया में सिटिजन बैंक पार्क में फ़िलीज़ बेसबॉल गेम चल रहा था, तब बाहर बवंडर आया। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला। असल में यह वीडियो एडिटेड है। असली मैच के दौरान ऐसा कोई बवंडर नहीं आया था। यह वीडियो एडिटेड है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Niamh Crowley ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “Tornado at the Phillies game last night.”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

आपको बता दें कि फिलाडेल्फिया फ़िलीज़ फिलाडेल्फिया में स्थित एक अमेरिकी पेशेवर बेसबॉल टीम है। इनके मैच को फिलीज गेम कहा जाता है। हमने इंटरनेट पर पूछा कि क्या जुलाई 3 कोई फिलीज गेम था। हमने पाया कि 3 जुलाई को फिलाडेल्फिया में सिटिजन बैंक पार्क में एक मैच था।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल के लिए सबसे पहले इंटरनेट पर ढूंढा कि क्या 3 जुलाई को फिलाडेल्फिया में सिटिजन बैंक पार्क में फ़िलीज़ बेसबॉल गेम के दौरान कोई बवंडर आया था। हमें किसी भी ऑथेंटिक मीडिया आउटलेट पर ऐसी कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली।

इस वायरल वीडियो को ठीक से देखने पर वीडियो के दौरान और अंत में टिकटॉक यूजर @gmoney1289 लिखा देखा जा सकता है। भारत में टिकटॉक पर प्रतिबंध हैं। इस कारणवश हमने अपने विदेशी सहयोगी से @gmoney1289 का टिकटॉक खंगालने को कहा। उन्होंने हमें बताया कि @gmoney1289 अकाउंट को चलाने वाले यूजर का नाम ग्रेग पिएट्रानटोनियो है और वे नियमित रूप से बवंडर और एलियन हमलों वाले वीडियोज के टिकटॉक वीडियोज बनाकर अपने प्रोफ़ाइल पर पोस्ट करते हैं।

इंटरनेट पर ग्रेग पिएट्रानटोनियो के बारे में ढूंढ़ने पर पता चलता है कि वे वीडियो एडिटिंग में माहिर हैं।

हमने इस विषय में ग्रेग पिएट्रानटोनियो से मेल के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होंने हमें जवाब में बताया, “यह वीडियो डिजिटल एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इसे एंटरटेनमेंट के उद्देश्य से बनाया गया था। असली वीडियो को मैंने गेम के दौरान शूट किया था और फिर उसमें एडोब जैसे डिजिटल टूल्स का इस्तेमाल करके बवंडर चिपका दिया था।”

सीबीएस न्यूज़ की एक यूट्यूब खबर के अनुसार, फिलाडेल्फिया में 1 जुलाई को एक टोर्नेडो आया था। पूरी खबर नीचे देखी जा सकती है।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाले यूजर ‘Niamh Crowley’ के प्रोफाइल को स्कैन करने की। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर ने अपनी जानकारी को हाइड कर रखा है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह वीडियो एडिटेड है। फिलाडेल्फिया में सिटिजन बैंक पार्क में 3 जुलाई को हुए फ़िलीज़ बेसबॉल गेम के दौरान कोई बवंडर नहीं आया था।

  • Claim Review : Tornado at the Phillies game last night.
  • Claimed By : Niamh Crowley
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later