X

Fact Check: ऊंची इमारत से लोगों के गिरने का यह वीडियो असम का नहीं, बोलीविया का है

  • By Vishvas News
  • Updated: March 26, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में कुछ लोगों को रेलिंग टूटने के बाद एक इमारत से नीचे फर्श पर गिरते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह असम की घटना है। 

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला है कि यह दावा गलत है। यह वीडियो असम का नहीं, बोलीविया का है। यह घटना बोलीविया की पब्लिक यूनिवर्सिटी अल ऑल्टो की है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

वायरल पोस्ट में कुछ लोगों को रेलिंग टूटने के बाद एक इमारत से नीचे फर्श पर गिरते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है “7 students died after falling from 4th floor in a crowded area in Guwahati…” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “गुवाहाटी में भीड़भाड़ वाले इलाके में चौथी मंजिल से गिरने से 7 छात्रों की मौत …”

इस पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है। 

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने इस वीडियो को  इनविड टूल पर डाला और इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले। फिर इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें independent.co.uk , thesun.co.uk और dailymail.co.uk समेत कई प्रामाणिक वेबसाइटों पर यह वीडियो मिला। वीडियो के साथ लिखी ख़बरों के अनुसार, यह घटना बोलीविया की पब्लिक यूनिवर्सिटी अल ऑल्टो की है, जहां 2 मार्च 2021 को रेलिंग से गिरने से 7 छात्रों की मौत हो गयी थी। 

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने अल ऑल्टो से संपर्क साधा। बोलीविया की अल ऑल्टो यूनिवर्सिटी के मीडिया मैनेजर राउल रोड्रिगेज ने हमें बताया, “यह मामला अभी अंडर इन्वेस्टिगेशन है, इसलिए मैं आपको ज़्यादा जानकारी नहीं दे सकता। मगर यह ज़रूर कन्फर्म कर सकता हूँ कि वीडियो बोलीविया की अल ऑल्टो यूनिवर्सिटी का ही है।”

अब हमने कीवर्ड्स की मदद से ढूंढा कि क्या असम में हाल में ऐसी कोई घटना हुई है। हमें ऐसी कोई प्रामाणिक खबर नहीं मिली, जहां ऐसी किसी घटना का जिक्र हो।

वायरल तस्वीर को साझा करने वाले यूजर ‘Monir uddin Ahmed’ की सोशल स्कैनिंग से पता चला है कि पेज के 2,991 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल दावा फर्जी है। यह वीडियो असम का नहीं, बोलिविया का है। यह घटना बोलीविया की पब्लिक यूनिवर्सिटी अल ऑल्टो की है।

  • Claim Review : 7 students died after falling from 4th floor in a crowded area in Guwahati...
  • Claimed By : Monir uddin Ahmed
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later