X

Fact Check : अमिताभ बच्‍चन के हमशक्‍ल के निधन के नाम पर वायरल हुआ दूसरे हमशक्‍ल का वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। अमिताभ बच्‍चन के हमशक्‍ल कनुभाई ठक्‍कर के निधन के नाम पर उनके दूसरे हमशक्‍ल शशिकांत पेडवाल का वीडियो वायरल हो रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 8, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें अमिताभ बच्‍चन के एक हमशक्‍ल को उनके गानों पर डांस करते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इन्‍हें कनुभाई ठक्‍कर बता रहे हैं। अमिताभ के हमशक्‍ल कनु भाई ठक्‍कर के निधन के बाद से ही यह वीडियो काफी वायरल है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। यह बात सही है कि अमिताभ बच्‍चन के एक हमशक्‍ल कनुभाई ठक्‍कर का निधन हुआ है, लेकिन निधन की खबर के साथ जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वह दूसरे हमशक्‍ल शशिकांत पेडवाल का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर श्रीराम श्रीनिवासन ने 7 जनवरी को एक वीडियो को अपलोड करतेहुए लिखा : ‘Kanubhai Thakkar from Bhuj passed away today. Duplicate of Mr. Amitabh Bachchan. His expressions and dance steps are also the same as those of Amitabh ji.’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच करने के लिए सबसे पहले गूगल सर्च किया। यहां हमें टाइम्‍स ऑफ इंडिया और आजतक की वेबसाइट पर दो खबरें मिलीं। आजतक की खबर में बताया गया कि अमिताभ बच्चन के एक डुप्लीकेट (कनुभाई ठक्कर) के निधन पर उनके दूसरे डुप्लीकेट (शशिकांत पेडवाल) के मरने की अफवाहें उड़ने लगीं. मामले को तूल पकड़ता देख शशिकांत पेडवाल ने जिंदा होने की खबर दी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान हमें शशिकांत पेडवाल के इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो मिला। 6 जनवरी 2022 को एक वीडियो अपलोड करते हुए उन्‍होंने वायरल वीडियो के कुछ सेकेंड के हिस्‍से को अपलोड करते हुए खुद का एक वीडियो जारी करते हुए बताया कि वे प्रोफेसर के शशिकांत पेडवाल हैं। पुणे में रहते हैं। उनके निधन की खबर सिर्फ अफवाह है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने शशिकांत पेडवाल से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि उनके वीडियो को वायरल करते हुए भ्रामक खबरें फैलाई जा रही हैं। वे सुरक्षित हैं।

जांच के अंत में हमने भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि फेसबुक यूजर श्रीराम श्रीनिवासन चेन्‍नई के रहने वाले हैं। इनका अकाउंट मई 2013 को बना था।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। अमिताभ बच्‍चन के हमशक्‍ल कनुभाई ठक्‍कर के निधन के नाम पर उनके दूसरे हमशक्‍ल शशिकांत पेडवाल का वीडियो वायरल हो रहा है।

  • Claim Review : कन्‍नुभाई ठक्‍कर का वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर श्रीराम श्रीनिवासन
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later