X

Fact Check: बच्चे की पिटाई का यह वीडियो मुंबई का नहीं, बेंगलुरु का है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 10, 2020

नई दिल्ली विश्वास टीम । एक वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला को एक बच्चे के सिर पर मारते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह मुंबई के दादर की घटना है। पोस्ट में महिला को हिरासत में लेने की अपील की गयी है। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दवा सही नहीं है। असल में यह घटना बेंगलुरु की है। यह महिला बच्चे की नानी है। महिला को गिरफ्तार कर लिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल पोस्ट में एक 10 सेकंड का वीडियो है जिसमें एक महिला एक बच्चे को सिर पे थप्पड़ मारती नजर आ रहा है। बच्चा सुबक रहा है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है “Look how these women are abusing the kid. get them in jail lifetime imprisonment asap!! Folded hands #share #stopchildabuse Cross markNo entry sign #dadar #mumbai #childabuse #childviole” पोस्ट के ज़रिये कहा जा रहा है कि यह वीडियो मुंबई का है।

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इस वीडियो को InVID टूल पर डाला और इसके कीफ्रीम्स को गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया। हमें कहीं भी इन कीफ्रेम्स के साथ ऐसी कोई खबर नहीं मिली। हमें फेसबुक पर इसी वीडियो का एक बड़ा वर्जन मिला। 1 मिनट 20 सेकंड के इस वीडियो में यह महिला बच्चे के मुँह में कपडा ठूंसती और उसे मारती नज़र आ रही है। हालांकि, इस वीडियो में जगह का ज़िक्र नहीं था।

वायरल पोस्ट में कहा गया है कि घटना मुंबई के दादर इलाके की है। इसलिए हमने ज्यादा पुष्टि के लिए दादर पुलिस स्टेशन के सीनियर इंस्पेक्टर दिवाकर शेलके से बात की। उन्होंने हमें बताया “यह घटना दादर की नहीं है। दादर में बीते दिनों में कोई ऐसी घटना सामने नहीं आई है।”

अब हमने कीवर्ड सर्च करके यह ढूंढ़ने की कोशिश की कि क्या ऐसी कोई खबर हाल के दिनों में रिपोर्ट हुई है? हमें न्यूज़ मिनट की एक खबर मिली, जिसमें ऐसी ही एक घटना का ज़िक्र था। 29 अगस्त को फाइल की गयी द न्यूज मिनट की इस रिपोर्ट के अनुसार, “बच्चे की नानी मुबाशीरा ने बच्चे को पीटा था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया है।” रिपोर्ट में कहा गया है, “लड़के की माँ हजीरा हाल ही में एक और बच्चे को जन्म देने के लिए अपनी माँ के घर गयी थी। घटना के दिन, दो वर्षीय बच्चा अपने पिता को याद करके रो रहा था। रोते बच्चे को देख कर उसकी नानी ने उसकी पिटाई शुरू कर दी।” खबर के अनुसार, घटना बेंगलुरु के एसजी पाल्या इलाके की है।

पुष्टि के लिए हमने एसजी पाल्या पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर एल के रमेश से बात की। हमने उन्हें वीडियो वॉट्सऐप पर भेजा। उन्होंने कहा, “यह वीडियो अगस्त महीने का है। घटना बेंगलुरु के एसजी पाल्या इलाके की है। बच्चे के पिता की शिकायत पर केस दर्ज किया गया और बच्चे की नानी को गिरफ्तार किया गया था, वो अभी भी हिरासत में है। शिकायत में बच्चे की माँ का भी नाम है, लेकिन उनका बच्चा अभी सिर्फ एक महीने का है इसलिए उसे अभी गिरफ्तार नहीं किया गया है।”

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Chetan sinha @chetansinha22 नाम का एक ट्विटर प्रोफाइल। इस अकाउंट के कुल 450 फॉलोअर्स है। यूजर भोपाल का रहने वाला है।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो तो सही है पर यह घटना मुंबई के दादर की नहीं, बल्कि कर्नाटक के बेंगलुरु की है।

  • Claim Review : Chetan sinha @chetansinha22 Dadar Mumbai
  • Claimed By : Chetan sinha @chetansinha22
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later