X

Fact Check: यह कोविड 5G चिप डायग्राम नहीं है, वायरल पोस्ट का दावा गलत है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 15, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़) । ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर की गई है। इसमें दावा किया जा रहा है कि इस पोस्ट में दिया गया डायग्राम कोविड-19 वैक्सीन में लगाई गई चिप का है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल पोस्ट का दावा फर्जी निकला है। यह डायग्राम गिटार पेडल की इलेक्ट्रिक सर्किट का है और इसका कोविड-19 से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही पोस्ट में एक डायग्राम दिख रहा है। इसमें लिखा है, ‘कोविड-19 5G चिप डिजाइन।’ इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस और कोविड वैक्सीन को लेकर कई झूठे दावे शेयर किए जा रहे हैं। विश्वास न्यूज़ पिछले दिनों ऐसे ही कुछ फर्जी दावों की पड़ताल कर चुका है। इनमें कोविड-19 में दिमाग को नियंत्रित करने वाली चिप और कोविड-19 के स्वैब टेस्ट के दौरान गेट फाउंडेशन द्वारा माइक्रोचिप प्लांट करने जैसे फर्जी दावे शामिल हैं।

इस वायरल दावे की पड़ताल के लिए विश्वास न्यूज़ ने सबसे पहले तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें इंटरनेट पर इससे जुड़े कुछ सर्च रिजल्ट मिले। हमें गिटार वर्ल्ड की वेबसाइट पर भी एक रिजल्ट मिला। इस वेबसाइट पर वायरल तस्वीर से बिल्कुल मिलता-जुलता डायग्राम मिला। वेबसाइट पर मौजूद आर्टिकल में बताया गया है कि कॉन्सपिरेसी थ्योरी वाले इसे कोविड-19 वैक्सीन में लगाया गया 5G चिप बता रहे हैं, जबकि हकीकत में ये बॉस मेटल जोन के लिए है।

आगे की पड़ताल में हमें Redhat के सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर मारिया फुस्को (Maria Fusco) की प्रोफाइल पर एक ट्वीट मिला।

उन्होंने अपने ट्वीट में इस वायरल दावे की पड़ताल करते हुए लिखा है, ‘यहां इटली में लोगों ने इस तस्वीर को यह बताते हुए शेयर करना शुरू कर दिया कि यह कोविड वैक्सीन में लगाई जाने वाली 5G चिप का डायग्राम है। वास्तव में यह एक गिटार पेडल की इलेक्ट्रिक सर्किट है और मुझे लगता है इसे कोविड वैक्सीन में लगाना एक उत्कृष्ट विचार है।’

https://twitter.com/mariofusco/status/1343547724013187072

Boss ने भी ऐसी ही एक खबर में पुष्टि की है कि सराहे गए HM-2 Heavy Metal को फिर से लाने का काम प्रगति में है– संभवतः ये पेडल के रूप में होगा।

विश्वास न्यूज़ ने इस संबंध में NSIT से इलेक्ट्रिकल एंड कंट्रोल इंजीनियर उज्ज्वल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ‘यह कोविड चिप डायग्राम नहीं है। यह गिटार के लिए एम्पलीफायर है।’

इस पोस्ट को ट्विटर यूजर SeaBee ने शेयर किया है। हमने यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। फैक्ट चेक किये जाने तक इस ट्विटर प्रोफाइल के 79 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: यह कोविड 5G चिप डायग्राम नहीं है। असल में ये एक गिटार पेडल की इलेक्ट्रिक सर्किट है। वायरल पोस्ट का दावा गलत है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि इस पोस्ट में दिया गया डायग्राम कोविड-19 वैक्सीन में लगाई गई चिप का है।
  • Claimed By : SeaBee
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later