X

Fact Check:न तो फेफड़े में कॉकरोच है और न ही एक्स-रे मशीन में, तस्वीर का दावा फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 26, 2019


नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है।इस पोस्ट में छाती के एक्स-रे में कॉकरोच दिख रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह एक्स-रे जिम्बॉब्वे के रुसेप जनरल अस्पताल (Rusape General hospital) का है। इसमें आगे बताया गया है कि जब मरीज इलाज के लिए भारत आया तो यह पता चला कि कॉकरोच छाती में नहीं बल्कि एक्स-रे मशीन में था। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये तस्वीर और उससे जुड़े दावे फर्जी साबित हुए हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में

सोशल मीडिया पर वायरल इस पोस्ट में छाती का एक्स-रे दिखाया जा रहा है, जिसमें कॉकरोच है। पोस्ट के दावे के मुताबिक यह मामला जिम्बॉब्वे के रुसेप जनरल अस्पताल (Rusape General hospital) का है। आगे कहा गया है कि जब मरीज इलाज के लिए भारत आया तो पता चला कि कॉकरोच छाती में नहीं बल्कि एक्स-रे मशीन में था।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने उस तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल किया जिसमें एक्स-रे में कॉकरोच होने का दावा किया जा रहा है। यह तस्वीर 2012 से ही अलग-अलग दावों के साथ ऑनलाइन शेयर की जा रही है। हमारी पड़ताल में पता चला कि असल में यह तस्वीर हॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस मार्लिन मुनरो का एक्स-रे है। मार्लिन मुनरो को 1954 में सीडर्स ऑफ लेबनान हॉस्पिटल में एंडोमेट्रियोसिससर्जरी के लिए एडमिट कराया गया था। उसी समय उनका एक्स-रे किया गया था। अस्पताल ने 2010 में एक्स-रे की 3 तस्वीरों के सेट को 45,000 डॉलर में नीलाम किया। कई मीडिया कंपनियों ने इसपर न्यूज रिपोर्ट भी की।

असल तस्वीर से वायरल तस्वीर की तुलना करने पर यह साफ हो गया कि वायरल तस्वीर को फोटोशॉप किया गया है। यह तस्वीर गलत कहानी के साथ वायरल की गई।

विश्वास न्यूज ने जनरल फिजिशियन डॉक्टर संजीव कुमार से भी बात की। उन्होंने कहा, ‘यह फर्जी तस्वीर कई सालों से सोशल मीडिया पर घूम रही है। ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी।’

निष्कर्ष

मशहूर एक्ट्रेस मर्लिन मुनरो के एक्स-रे के साथ छेड़छाड़ कर इसे झूठी कहानी के साथ वायरल किया गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह तस्वीर और इससे जुड़े दावे फर्जी साबित हुए हैं।

  • Claim Review : cockroach in a chest x-ray
  • Claimed By : FB User-Omar Wally
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later