X

Quick Fact Check: होम्योपैथी दवा से 48 घंटे में डेंगू ठीक होने का भ्रामक दावा फिर हुआ वायरल

वायरल पोस्ट में किया जा रहा यह दावा भ्रामक है कि EUPATORIUM PERFOIAM 200 नाम की होम्योपैथी दवा से 48 घंटों में डेंगू ठीक किया जा सकता है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 11, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। फेसबुक पर एक पोस्ट फिर से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि यूपेटोरियम परफोइयम 200 (EUPATORIUM PERFOIAM 200) नाम की दवा डेंगू को 48 घंटों में ठीक कर देती है। पोस्ट के मुताबिक, EUPATORIUM PERFOIAM 200 एक होम्योपैथिक दवा है और पानी में इसके 2-3 बूंद को मिलाकर दो दिनों तक लिया जाए तो डेंगू ठीक हो सकता है। विश्वास न्यूज ने ऐसे ही एक दावे की पहले भी पड़ताल की थी और उस समय हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक पाया गया था।

क्या है वायरल पोस्ट में

Subash Soni नाम के यूजर ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर किया है। इसमें लिखा है, “डेंगू को 48 घंटे में समाप्त करने की क्षमता रखने वाली दवा । कृपया इस संदेश को अधिक से अधिक लोगो तक भेजे महत्वपूर्ण सूचना यदि किसी को डेंगू या साधारण बुखार के कारण प्लेटलेट्स कम हो गयी है तो एक होमोपेथिक दवा है। EUPATORIUM PERFOIAM 200 liquid dilution homeopathic medicine. इसकी 3 या 4 बूँदें प्रत्येक 2-2 घंटे में साधारण पानी में डाल कर मात्र 2 दिन पिलायें । यदि आप पुण्य कमाना चाहते हैं तो यह संदेश धर्म-प्रसाद मान कर सभी को प्रेषित करे।”

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे की पहले भी जांच की थी। उस समय हमने इस मामले में दिल्ली के कालकाजी स्थित होम्योपैथिक केयर एंड रिसर्च सेंटर के डॉक्टर पंकज ग्रोवर से संपर्क किया था। उन्होंने विश्वास टीम से बात करते हुए कहा था,‘यह दावा सही नहीं है। किसी भी बीमारी का इलाज इसकी गंभीरता पर डिपेंड करता है। इतने कम समय में केवल डेंगू बीमारी की प्रकृति और इसकी सक्रियता की ही पहचान की जा सकती है। यह नहीं कहा जा सकता कि यह 48 घंटे में डेंगू को ठीक कर सकती है। वायरल पोस्ट में दवा के नाम की स्पेलिंग भी गलत है। इसका सही नाम Eupatorium Perfoliatum है।’

डॉ. पंकज कुमार ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि Eupatorium Perfoliatum 200 Ch नाम की दवा है। हालांकि, उन्होंने कहा कि डेंगू के होम्योपैथी इलाज में अलग तरह की समस्याओं के लिए अलग तरह की दवाओं की व्यवस्था है।

विश्वास न्यूज को पड़ताल में भारत सरकार के पब्लिक हेल्थ इन्फॉर्मेशन की आधिकारिक वेबसाइट नेशनल हेल्थ पोर्टल ऑफ इंडिया पर एक रिपोर्ट मिली थी। इसके मुताबिक, डेंगू के लिए कोई खास इलाज उपलब्ध नहीं है। औषधीय पौधे जैसे गुडुची, तुलसी, सूखे अदरक और पपीते के पत्ते इस रोग को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

मेट्रो मास हॉस्पिटल के डॉ. वीरेंद्र मित्तल ने भी कहा कि यह दवा 48 घंटे में डेंगू को ठीक नहीं कर सकती।

वायरल पोस्ट को Subash Soni नाम के यूजर ने शेयर किया था। यूजर के 4,974 फेसबुक फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में किया जा रहा यह दावा भ्रामक है कि EUPATORIUM PERFOIAM 200 नाम की होम्योपैथी दवा से 48 घंटों में डेंगू ठीक किया जा सकता है।

  • Claim Review : डेंगू को 48 घंटे में समाप्त करने की क्षमता रखने वाली दवा । कृपया इस संदेश को अधिक से अधिक लोगो तक भेजे महत्वपूर्ण सूचना यदि किसी को डेंगू या साधारण बुखार के कारण प्लेटलेट्स कम हो गयी है तो एक होमोपेथिक दवा है। EUPATORIUM PERFOIAM 200 liquid dilution homeopathic medicine. इसकी 3 या 4 बूँदें प्रत्येक 2-2 घंटे में साधारण पानी में डाल कर मात्र 2 दिन पिलायें । यदि आप पुण्य कमाना चाहते हैं तो यह संदेश धर्म-प्रसाद मान कर सभी को प्रेषित करे
  • Claimed By : Subash Soni
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later