X

Fact Check: दिल्ली में हुए दंगे की तस्वीरों को तेलंगाना में हुई हालिया हिंसा का बताकर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 15, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही दो तस्वीरों को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये तेलंगाना के भैंसा नगर में हुई हालिया हिंसा से संबंधित हैं, जहां समुदाय विशेष के लोगों ने हिंसा करते हुए दूसरे समुदाय की संपत्तियों को आग के हवाले कर दिया।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। तेलंगाना में हुए दंगे के नाम पर वायरल हो रही दोनों तस्वीरें दिल्ली में हुई दंगों से संबंधित है, जिसे भैंसा नगर में हुई हालिया हिंसा के नाम पर साझा किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया यूजर ‘Laxmi Narayan Paneri’ ने वायरल तस्वीरों (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”In a case of deliberate, largscale violence, a Muslim mob attacked members of the Hindu community and looted and burnt their property in Bhainsa town ofTelangana. The Muslim mobs on a rampage also pelted stones at police who rushed to the spot.SaveHindusOfBhainsa”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

हिंदी में इसे ऐसे पढ़ा जा सकता है, ”योजनाबद्ध तरीके से मुस्लिमों की भीड़ ने तेलंगाना के भैंसा नगर में हिंदू समुदाय के लोगों पर हमला किया और उनकी संपत्ति को आग के हवाले कर दिया। तबाही पर उतारू मुस्लिम भीड़ ने इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस पर भी पथराव किया।”

पड़ताल

वायरल पोस्ट में दो तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया है। हमने बारी-बारी से उनकी पड़ताल की।

पहली तस्वीर

तेलंगाना में हुई हिंसा के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर

गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर हमें यह तस्वीर कई पुरानी न्यूज रिपोर्ट्स में मिली, जो दिल्ली में हुए दंगों से संबंधित थी।

स्क्रॉल डॉट इन की वेबसाइट पर 23 मई 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है और इसके क्रेडिट लाइन में न्यूज एजेंसी एएफपी का जिक्र है।


स्क्रॉल डॉट इन की वेबसाइट पर 23 मई 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट में दिल्ली दंगे की तस्वीर

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर दिल्ली में हुए दंगों के दौरान हुए नुकसान और आगजनी की है। सर्च में हमें यह तस्वीर समान दावे के साथ गेट्टी इमेजेज की फोटो गैलरी में मिली।

गेट्टी इमेजेज की फोटो गैलरी में 26 फरवरी 2020 की डेटलाइन के साथ मौजूद तस्वीर, जो दिल्ली दंगों से संबंधित है

तस्वीर के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘दिल्ली में हुए दंगों के दौरान की यह तस्वीर 26 फरवरी 2020 की है।’

दूसरी तस्वीर

तेलंगाना में हुई हिंसा के नाम पर वायरल हो रही दूसरी तस्वीर

गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर हमें यह तस्वीर कई न्यूज रिपोर्ट्स में लगी मिली, जो दिल्ली में हुए दंगों से संबंधित थी।

विभिन्न न्यूज रिपोर्ट्स में इस्तेमाल की गई दिल्ली दंगे की तस्वीर, जिसे तेलंगाना की हालिया हिंसा से जोड़कर वायरल किया जा रहा है

दिल्ली दंगों को कवर करने वाले हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के सीनियर रिपोर्टर शुजाउद्दीन ने भी पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल तस्वीरें उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों की हैं।

24 फरवरी 2020 को उत्तरी-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में दंगों के कारण भीषण जानमाल का नुकसान हुआ था और वायरल हो रही दोनों तस्वीरें उसी से संबंधित है, जिसे तेलंगाना के भैंसा नगर में हुई हालिया हिंसा से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसके मुताबिक 13 मार्च को तेलंगाना के दंगा प्रभावित भैंसा नगर में हिंसा हुई थी, जिसमें उपद्रवियों ने कुछ वाहनों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया। द न्यूज मिनट की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है, जबकि पांच अन्य आरोपियों की धरपकड़ की कोशिश की जा रही है।

निष्कर्ष: तेलंगाना के भैंसा क्षेत्र में हुई हिंसा के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरें पिछले साल की शुरुआत में दिल्ली में हुई दंगों की तस्वीरें हैं, जिन्हें गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : तेलंगाना के भैंसा नगर में हुई हिंसा की तस्वीर
  • Claimed By : FB User-Laxmi Narayan Paneri
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later