X

Fact Check: कोलकाता एयरपोर्ट पर PM मोदी और ममता बनर्जी ने किया था एक दूसरे का अभिवादन

  • By Vishvas News
  • Updated: May 25, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। अम्फान तूफान से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बंगाल और ओडिशा के दौरे के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभिवादन का जवाब नहीं दिया।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ममता बनर्जी ने एक-दूसरे का अभिवादन किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘পশ্চিমবঙ্গ বিজেপি West Bengal BJP Supporter’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ””बधाई” – दो अलग-अलग राज्य, दो मुख्यमंत्री । उम्मीद है और कुछ कहने की जरूरत नहीं है ।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट

पड़ताल किए जाने तक इस पोस्ट को करीब 200 से अधिक लोग शेयर कर चुके हैं।

पड़ताल

अम्फान तूफान की वजह से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा किया था। इस यात्रा के दौरान उन्होंने प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण और दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक और हवाई सर्वेक्षण की तस्वीरों को देखा जा सकता है।

यू-ट्यूब सर्च में हमें न्यूज एजेंसी एएनआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 22 मई को अपलोड किया गया वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कोलकाता एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए देखा जा सकता है।

एक मिनट पांच सेकेंड के इस वीडियो में 0.07 सेकेंड से 0.14 सेकेंड के फ्रेम में साफ देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यपाल और फिर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को नमस्कार करते हैं, जिसके जवाब में ममता बनर्जी भी प्रधानमंत्री को नमस्कार करती है।

इसके बाद हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बंगाल यात्रा को कवर करने वाले न्यूज एजेंसी एएनआई के वीडियो टीम के सीनियर वीडियो जर्नलिस्ट अजय शर्मा से संपर्क किया। शर्मा अपनी टीम के साथ एयरपोर्ट पर मौजूद थे। उन्होंने कहा, ‘वायरल हो रहे फोटोग्राफ में प्रधानमंत्री राज्यपाल की तरफ मुखातिब हैं और जब उन्होंने उनके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को नमस्कार किया तो उन्होंने भी प्रधानमंत्री मोदी का अभिवादन किया।’

शर्मा ने बताया कि एएनआई के वीडियो में इस पूरे वाकये को देखा जा सकता है। यानी यह कहना गलत है कि एयरपोर्ट पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री के अभिवादन का जवाब नहीं दिया। दोनों ने एक-दूसरे का अभिवादन किया।

वायरल हो रही तस्वीर उस वक्त की है, जब प्रधानमंत्री ने राज्यपाल को नमस्कार किया और तब ममता बनर्जी अपनी जगह खड़ी थीं। अगले ही सेकेंड जब प्रधानमंत्री ने ममता बनर्जी को नमस्कार किया तो बदले में उन्होंने भी प्रधानमंत्री का अभिवादन किया।

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक पेज को करीब 19 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं, जबकि 18 हजार से अधिक लोग लाइक करते हैं। इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बंगाल दौरे को लेकर एक फर्जी वीडियो वायरल हुआ था, जिसकी पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: कोलकाता एयरपोर्ट पर ममता बनर्जी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन का जवाब नहीं दिए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : कोलकाता एयरपोर्ट पर ममता बनर्जी ने नहीं दिया PM मोदी के अभिवादन का जवाब
  • Claimed By : FB Page-পশ্চিমবঙ্গ বিজেপি West Bengal BJP Supporter
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later