X

Fact Check: राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान सिडनी में लगे बिल बोर्ड के वीडियो को इजराइल का बताकर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: September 2, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि इजराइल में राम मंदिर के भूमिपूजन के मौके पर भगवान राम की झांकियां निकाली गई। वीडियो में एक वाहन को देखा जा सकता है, जिस पर लगे स्क्रीन पर प्रस्तावित राम मंदिर और भगवान राम की तस्वीर वाला वीडियो चलता हुआ नजर आ रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो ऑस्ट्रेलिया का है, जिसे इजरायल का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया यूजर ‘Satish Shuklaa’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”इजरायल का अपना अलग ही अंदाज है.. देखिए राम मंदिर भूमिपूजन के दिन इजरायल में जगह जगह किस तरह राम जी की झांकियां दिखाई गई। 🙏जय जय श्रीराम🚩🙏।”

वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीन शॉट

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को इजरायल का समझकर शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर यह वीडियो फेसबुक पेज ‘Hindu Council Australia’ पर मिला।

पांच अगस्त को अपलोड किए गए वीडियो के साथ दी गई जानकारी में बताया गया है, ”जय श्री राम। हमने सिविक सेंटर के पास ब्लैकटाउन काउंसिल कार पार्क के सामने बिल बोर्ड लगाया है और यह सुबह नौ बजे से रात के आठ बजे तक होगा।”

वीडियो के साथ किए गए दावे की पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में रहने वाले भारतीय मूल के पत्रकार विवेक आसरी से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में मौजूद ब्लैकटाउन काउंसिल पार्क का है। राम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर इस बिल बोर्ड को लगाया गया था।’

गौरतलब है कि सु्प्रीम कोर्ट में विवाद के निपटारे के बाद पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की नींव रखी गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन किया, जिसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत और योगी आदित्यनाथ समेत कई गणमान्य लोग शामिल हुए थे।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज को फेसबुक पर करीब 700 से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह पेज छह अगस्त 2020 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में लगे बिल बोर्ड को इजरायल का बताकर वायरल किया जा रहा है। इससे पहले भी राम मंदिर निर्माण को लेकर कई अलग-अलग फोटो और वीडियो वायरल हो चुके हैं, जिसकी पड़ताल से जुड़ी रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज पर पढ़ा जा सकता है।

  • Claim Review : देखिए राम मंदिर भूमिपूजन के दिन इजरायल में जगह जगह किस तरह राम जी की झांकियां दिखाई गई
  • Claimed By : FB User-Satish Shuklaa
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later