X

Fact Check: गृह मंत्री अमित शाह और ममता बनर्जी की इस तस्वीर का बंगाल चुनाव से नहीं है कोई संबंध, आठ महीने पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: November 18, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक तस्वीर में गृह मंत्री अमित शाह और ममता बनर्जी को खाने की मेज पर देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात हुई है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रही तस्वीर कई महीने पुरानी है, जिसका बंगाल चुनाव से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर ‘AIMIM Jamshedpur’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”ब्रेक फास्ट पे बंगाल चुनाव पर चर्चा. लेकिन अंधे ओवैसी को ही बोलेंगे एजेंट… यह कौन बीजेपी का एजेंट है आपको समय आता होगा देखो जो बैठा हुआ खाना खा रहे हो कौन है समझने का वक्त है भाई यह सब एक ही लोग हैं यह सब को बेवकूफ बना रहे हैं बोलते ओवैसी बीजेपी का एजेंट है पहले देखो तब बोलो👇👇👇👇.”

सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

ट्विटर यूजर ‘Mohammad Asaraf Ansari’ ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ”ब्रेक फास्ट पे बंगाल चुनाव पर चर्चा. लेकिन अंधे ओवैसी को ही बोलेंगे एजेंट…।”

https://twitter.com/Mohammad_Asarf/status/1328206410388185088

पड़ताल

तस्वीर में गृह मंत्री अमित शाह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को खाने की टेबल पर बैठे हुए देखा जा सकता है। गूगल रिवर्स इमेज सर्च किए जाने पर हमें यह तस्वीर कई रिपोर्ट्स में मिली।

NDTV की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक गृह मंत्री अमित शाह और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पूर्वी राज्यों के फोरम ईस्टर्न जोनल काउंसिल (EZC) की बैठक में शामिल होने के लिए भुवनेश्वर गए थे। इस बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह ने की थी। वहां पहले से ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद थे। 

EZC की बैठक के बाद नवीन पटनायक के आवास पर गृह मंत्री अमित शाह और पूर्वी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए लंच का कार्यक्रम रखा गया था

मीटिंग के बाद नवीन पटनायक ने अपने आधिकारिक निवास पर गृह मंत्री और अन्य पूर्वी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए खाने का कार्यक्रम रखा था। वायरल हो रही तस्वीर उसी की है, जिसे नवीन पटनायक ने अपनी वेरिफाइड ट्विटर प्रोफाइल से भी साझा किया था।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के पश्चिम बंगाल के ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी ने इन तस्वीरों के बंगाल चुनाव से संबंधित होने के दावे को खारिज करते हुए बताया, ‘यह कई महीने पुरानी तस्वीर है, जब भुवनेश्वर में EZC की बैठक के दौरान गृह मंत्री की पूर्वी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात हुई थी। यह कोई चुनावी बैठक नहीं थी।’

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को फेसबुक पर डेढ़ लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: गृह मंत्री अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पुरानी तस्वीर को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। वायरल तस्वीर भुवनेश्वर में हुई ईस्टर्न जोनल काउंसिल की बैठक के बाद का है, जिसे बंगाल चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बंगाल चुनाव से पहले ममता बनर्जी और अमित शाह ने की मुलाकात
  • Claimed By : FB User-AIMIM Jamshedpur
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later