X

Fact Check: टीपू सुल्तान नाम की किसी फिल्म में काम नहीं कर रहे शाहरुख खान, काल्पनिक और फर्जी पोस्टर हो रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 7, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर ‘टीपू सुल्तान’ नाम की एक फिल्म का पोस्टर वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह पोस्टर शाहरुख खान की आगामी फिल्म का है। पोस्टर में शाहरुख खान टीपू सुल्तान के तौर पर नजर आ रहे हैं। पोस्टर को शेयर करते हुए इस फिल्म के बहिष्कार की अपील की जा रही है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा पोस्टर किसी आगामी फिल्म का नहीं है। शाहरुख खान ऐसी किसी फिल्म में काम नहीं कर रहे हैं। वायरल हो रहा पोस्टर एक काल्पनिक और एंटरटेनिंग वीडियो का हिस्सा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्टर को शेयर करते हुए लिखा है, ”शाहरुख़ खान की आगामी फिल्म “टीपू सुल्तान” का इस तरह बहिष्कार होना चाहिए कि यह इसके कैरियर की आखिरी फिल्म हो, सुपर डुपर फ्लॉप! आप तैयार है ना?”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फर्जी पोस्टर

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें इस बात का जिक्र किया गया हो कि शाहरुख खान की आगामी फिल्म ‘टीपू सुल्तान’ है। फिल्मी बीट डॉट कॉम नाम की एक वेबसाइट पर शाहरुख खान की आगामी फिल्मों के बारे में जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 और 2021 में शाहरुख खान की पांच फिल्में रिलीज होने वाली है। इन फिल्मों की सूची में भी टीपू सुल्तान नाम की किसी फिल्म का जिक्र नहीं है।

वायरल पोस्टर को रिवर्स इमेज किए जाने पर हमें ‘Zain Khan’नाम के यू-ट्यूब चैनल पर एक वीडियो मिला, जिसमें इस पोस्टर को वीडियो के थंबनेल की तरह इस्तेमाल किया गया है।

20 सितंबर 2018 को इस वीडियो को ‘टीपू सुल्तान’ मूवी के ट्रेलर के दावे के साथ अपलोड किया गया है। हालांकि, वीडियो की शुरुआत में एक डिस्क्लेमर लिखा हुआ है। इसके मुताबिक, यह किसी फिल्म का ट्रेलर नहीं है, बल्कि ‘एक फैन की तरफ से मनोरंजन के लिए बनाया गया वीडियो है। इस वीडियो में इस्तेमाल किए गए फुटेज अलग-अलग वीडियो से लिए गए हैं और इसका मकसद कॉपीराइट का उल्लंघन करना नहीं है।’

यानी यह शाहरुख खान की किसी आगामी फिल्म का ट्रेलर नहीं है, बल्कि एक काल्पनिक वीडियो है, जिसे शाहरुख खान के फैन ने मनोरंजन के मकसद से तैयार किया।

मुंबई में रहने वाले वरिष्ठ फिल्मी पत्रकार पराग छापेकर ने बताया, ‘शाहरुख खान की ऐसी कोई फिल्म न तो प्रस्तावित है और न ही आने वाली है। यह महज अफवाह है।’

वायरल वीडियो शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को मध्य प्रदेश के सागर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: शाहरुख खान की आगामी फिल्म ‘टीपू सुल्तान’ के नाम से वायरल हो रहा पोस्टर फर्जी है। शाहरुख खान की ऐसी कोई फिल्म न तो प्रस्तावित है और न ही बन रही है।

  • Claim Review : शाहरुख खान की आगामी फिल्म टीपू सुल्तान का हो बहिष्कार
  • Claimed By : FB User-Vijay Jain
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later