X

Fact Check: यूपी कांग्रेस के माइनॉरिटी सेल के सदस्यों की लिस्ट को सांप्रदायिक रंग देकर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: February 8, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक लिस्ट वायरल हो रही है, जिसमें उत्तर प्रदेश के कुछ ज़िलों और कुछ लोगों के नाम लिखे हैं। लिस्ट के ऊपर लिखा है ऑल इंडिया डिस्ट्रिक्ट कमेटी डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस की नयी डिस्ट्रिक्ट चेयरमैनों की लिस्ट में एक भी हिन्दू व्यक्ति नहीं है।

Vishvas News की जांच में दावा भ्रामक है। यह उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की माइनॉरिटी कमेटी के चेयरमैनों की लिस्ट है। इसलिए, सूची में केवल मुस्लिम / अल्पसंख्यक समुदाय के नाम हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

ट्विटर पर ‘@yvs_raizada’ नाम के यूजर ने इस लिस्ट को शेयर किया और साथ में लिखा “@INCIndia Congress be renamed as Indian Muslim League now….👇as conspiring to divide the nation again….@INCIndia @RahulGandhi” शेयर की गयी लिस्ट की तस्वीर के ऊपर लिखा था “एक भी हिन्दू नहीं”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

https://twitter.com/yvs_raizada/status/1357577005219254273?s=08

पड़ताल

हमने इंटरनेट पर “Congress  District Chairmen List” कीवर्डस के साथ खोजा। हमने पाया कि 9 दिसंबर, 2020 को “INC Sandesh” के ट्विटर हैंडल से इस लिस्ट के फोटो को अपलोड किया गया था। इस ट्वीट के कैप्शन के अनुसार, ये कांग्रेस के यूपी प्रदेश कांग्रेस कमेटी के माइनॉरिटी डिपार्टमेंट के लिए नियुक्तियां।

हमें यह लिस्ट न्यूज़ एजेंसी ANI के एक ट्वीट में भी मिली। इसके साथ लिखा था “Congress appoints District Chairmen/City Chairmen for Uttar Pradesh Congress Committee Minority department.”

इस पोस्ट पर ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्य राष्ट्रीय मीडिया कोऑर्डिनेटर संजीव सिंह से संपर्क साधा। उन्होंने कहा “यह पोस्ट गलत है। लिस्ट माइनॉरिटी डिपार्टमेंट के चेयरमैनों की है।”

वायरल दावे को साझा करने वाले फेसबुक यूजर Bijay Kumar Sharma के अकाउंट की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि प्रोफ़ाइल के 201 फ़ॉलोअर्स हैं। यूजर कोलकाता का रहने वाला है।

निष्कर्ष: Vishvas News की जांच में दावा भ्रामक है। यह उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की माइनॉरिटी कमेटी के चेयरमैनों की लिस्ट है। इसलिए, सूची में केवल मुस्लिम / अल्पसंख्यक समुदाय के नाम हैं।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later