X

Fact Check: SBI सर्वर को बंद किए जाने का दावा गलत, सामान्य रूप से जारी है स्टेट बैंक की बैंकिंग गतिविधियां

  • By Vishvas News
  • Updated: April 15, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)।सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के सर्वर को स्थाई रूप से बंद कर दिया है। पोस्ट में लोगों से आधार कार्ड द्वारा SBI से पैसा नहीं निकालने की अपील करते हुए कहा गया है कि ऐसा करने की स्थिति में उनका पैसा सर्वर में ‘फंस’ सकता है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा पूरी तरह से गलत निकला। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बैंकिंग गतिविधियों में किसी तरह की बाधा नहीं आई है और इसके सभी बैंकिंग ऑपरेशंस सामान्य रूप से चल रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘Sumit Sharma’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया हुआ है, जिसमें लिखा है, ”RBI, Reserve Bank Of India…महत्वपूर्ण सूचना: आप सभी से निवेदन है कि भारतीय स्टेट बैंक का 14 अप्रैल तक आधार कार्ड (AePS) द्वारा पैसा नहीं निकाले। इसका सर्वर RBI द्वारा 14 अप्रैल तक स्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक का पैसा आधार कार्ड द्वारा निकाल रहे हैं तो आपका पैसा सर्वर में फंस सकता है। 14 अप्रैल तक सर्वर डाउन रहेगा।-Reserve Bank।”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही पोस्ट

पड़ताल

वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि एसबीआई के सर्वर को स्थाई रूप से 14 अप्रैल तक बंद किया गया था। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का पहला चरण 14 अप्रैल को खत्म हुआ, जिसे बढ़ाकर अब 3 मई कर दिया गया है।

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के सर्वर को बंद किए जाने की सूचना हो। न ही हमें ऐसी कोई जानकारी SBI की वेबसाइट और उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर मिली।

विश्वास न्यूज ने इस मामले को लेकर एसबीआई के प्रवक्ता से बात की। प्रवक्ता ने बताया, ‘यह फर्जी मैसेज है। SBI के सर्वर को बंद किए जाने के दावे में कोई सच्चाई नहीं है। हमारी बैंकिंग सेवा सामान्य रूप से ऑपरेशनल है और इसमें कहीं कोई समस्या नहीं है।’

AePS यानी ‘AADHAR ENABLED PAYMENT SYSTEM’ के जरिए कोई भी उपभोक्ता, जिसका बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है, बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट की मदद से बैंकिंग का काम कर सकता है, जिसमें नकदी जमा, नकदी निकासी, ट्रांसफर, बैलैंस इन्क्वायरी और मिनी स्टेटमेंट निकालना शामिल है। AePS की वेबसाइट पर इसके बारे में विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

आरबीआई अपने आधिकारिक चैनल के जरिए बैंकिंग से जुड़ी जानकारियां और दिशानिर्देश लगातार जारी करते रहता है। हमें ऐसी कोई जानकारी आरबीआई की वेबसाइट पर नहीं मिली।

Source-RBI

वायरल मैसेज शेयर करने वाला फेसबुक यूजर राजस्थान के बाड़मेर का रहने वाला है। यूजर की प्रोफाइल पर SBI से जुड़ी अन्य खबरों को भी शेयर किया गया है।

निष्कर्ष: लॉकडाउन के पहले चरण में भारतीय स्टेट बैंक के सर्वर को बंद किए जाने के दावे के साथ वायरल हो रही खबर फर्जी है। SBI के सर्वर पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई है और सभी बैंकिंग गतिविधियां सामान्य रूप से जारी है।

  • Claim Review : RBI ने बंद किया SBI का सर्वर
  • Claimed By : FB User-Sumit Sharma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later