X

Fact Check: अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी की यह तस्वीर एडिटेड है

  • By Vishvas News
  • Updated: May 27, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। फलस्तीन और इजरायल के बीच चल रही हिंसक झड़पों के बीच अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें फलस्तीन के समर्थन वाला एक बैनर पकड़े देखा जा सकता है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि लियोनेल मेसी फलस्तीन को सपोर्ट कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला। असल में यह तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में मेसी ने हाथ में जो बैनर पकड़ा था उसपर कुछ और लिखा था।

असली बैनर एडिडास के “RUN FOR THE OCEANS” कैम्पेन का हिस्सा था, जिसके जरिये लोगों को समंदर में प्लास्टिक से फैल रहे प्रदूषण के बारे में जागरूक किया गया था।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर Mohammad Manik ने 19 मई 2021 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “Save Palestinians 👈 Save Palestine 👈 Pray For muslims 👈 #LeoMessi #messi #LM10”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल के लिए सबसे पहले वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें यह तस्वीर फुटबॉलर लियोनेल मेसी के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली। यहां मई 18 को अपलोड की गयी इस तस्वीर में फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने जो बैनर पकड़ा था, वो वायरल तस्वीर के एक दम अलग था। यहां मौजूद बैनर पर लिखा था, “adidas, Parley RUN FOR THE OCEANS ” इस पोस्ट के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा था, “#RunForTheOceans is back and bigger than ever! This is our opportunity to bring together our love for running and our love for our oceans, hit the streets to help make a difference and help End Plastic Waste. For every kilometer you run that’s tracked in the app, adidas and Parley will clean up the equivalent weight of 10 plastic bottles, up to 500,000 pounds from beaches and islands. Download the adidas Running app and sign up for the challenge, it’s us vs Plastic Waste! #adidasParley @adidasrunning @parley.tv @adidasruntastic” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “#RunForTheOceans वापस आ गया है और पहले से कहीं ज्यादा बड़ा है! यह हमारे लिए दौड़ने के लिए हमारे प्यार और हमारे महासागरों के लिए हमारे प्यार को एक साथ लाने का अवसर है। पर्यावरण को साफ करने और प्लास्टिक कचरे को समाप्त करने में मदद करने के लिए सड़कों पर उतरें। आपके द्वारा ऐप में ट्रैक किए गए प्रत्येक किलोमीटर के लिए, एडिडास और पार्ले समुद्र तटों और द्वीपों से 500,000 पाउंड तक की प्लास्टिक की बोतलों के बराबर वजन को साफ करेंगे। एडिडास रनिंग ऐप डाउनलोड करें और चुनौती के लिए साइन अप करें, यह हम बनाम प्लास्टिक कचरा है! #adidasParley @adidasrunning @parley.tv @adidasruntastic”

sport.es के एक खबर के अनुसार, मेसी एडिडास की इस कैम्पेन का हिस्सा हैं। इस कैम्पेन के बारे में ज़्यादा जानकारी यहां पढ़ी जा सकती है।

इस विषय में हमने जागरण के स्पोर्ट्स संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से भी संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया, “असली तस्वीर में मेसी ने हाथ में फलस्तीन के समर्थन वाला पोस्टर नहीं पकड़ा था। असली तस्वीर में उन्होंने एडिडास के रन फॉर द ओशियंस का बैनर पकड़ा था। यह तस्वीर एडिडास के रन फॉर द ओशियंस कैम्पेन के लिए खींची गयी थी, जिसे मेसी प्रमोट कर रहे हैं। अभी तक फलस्तीन और इजरायल के बीच चल रही हिंसक झड़पों को लेकर मेसी का कोई बयान नहीं आया है।”

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाले यूजर ‘Mohammad Manik’ के प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर बांग्लादेश का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। असल में यह तस्वीर मॉर्फ्ड है। असली तस्वीर में मेसी ने हाथ में जो बैनर पकड़ा था उसपर कुछ और लिखा था। असली बैनर एडिडास के “RUN FOR THE OCEANS” कैम्पेन का हिस्सा था, जिसके जरिये लोगों को समंदर में प्लास्टिक से फैल रहे प्रदूषण के बारे में जागरूक किया गया था।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later