X

Fact Check: पीएनबी की गाज़ियाबाद ब्रांच के कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने के बारे में वायरल की जा रही पोस्ट भ्रामक

  • By Vishvas News
  • Updated: May 13, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। आजकल एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, जिसमें कुछ लोगों को एक एम्बुलेंस में घुसते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में ये बताने की कोशिश की गई है कि यह सभी लोग पंजाब नेशनल बैंक की लोनी ब्रांच के स्टाफ हैं और कोरोना पॉजिटिव हैं। क्लेम के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक की लोनी ब्रांच के एक कर्मचारी ने शराब की लाइन में लगकर बैंक स्टाफ के लिए शराब खरीदी, जिसके बाद वह कोरोना से संक्रमित हो गया और बाकियों को भी संक्रमित कर दिया।

इस वीडियो को जब चेक किया गया तो विश्वास न्यूज़ ने पाया कि यह वीडियो 27 अप्रैल का है, जबकि शराब की दुकानें 4 मई को खोली गयीं थी। साथ ही स्टाफ के सभी लोगों के कोरोना से संक्रमित होने वाली बात भी सही नहीं है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, स्टाफ के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं और बाकी सभी को एहतियात के तौर पर क्वारंटाइन किया गया है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल वीडियो में कुछ लोगों को एक एम्बुलेंस में घुसते देखा जा सकता है। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “लोनी (गाजियाबाद) मैं पंजाब नेशनल बैंक का पूरा स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाया गया। शराब की लाइन मैं लगकर वर्कर ने ली थी शराब पूरे स्टाफ के लिए।”

इस पोस्ट का फेसबुक लिंक यहां और आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लोनी की पीएनबी ब्रांच का ज़िक्र किया गया है। वीडियो में भी पंजाब नेशनल बैंक, लोनी ब्रांच का बोर्ड देखा जा सकता है। हमने इस पड़ताल के लिए कीवर्ड सर्च का सहारा लिया। कीवर्ड्स के साथ ढूंढ़ने पर हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक खबर मिली। खबर के अंदर ज़िक्र था “पीएनबी के एक कर्मचारी के संक्रमित होने के बाद 27 अप्रैल से पंजाब नेशनल बैंक की लोनी शाखा को सील कर दिया गया है। अब तक कर्मचारी की पत्नी, बेटे और बैंक शाखा प्रबंधक और सुरक्षा कर्मचारियों सहित दो अन्य कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने की खबर है।”

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने लोनी के एसडीएम खालिद अंजुम से संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया “पंजाब नेशनल बैंक की लोनी ब्रांच में एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद दो गार्ड सहित बैंक के 17 कर्मचरियों को 27 अप्रैल को क्वारंटाइन कर दिया गया था और ब्रांच को सील कर दिया गया था। यह वीडियो भी तभी का है।”

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन के बीच पूरे भारत में शराब की दुकानें बंद थी, जिन्हें 4 मई को खोला गया था। साफ़ है कि लोनी का यह वीडियो शराब की दुकानें खुलने से पहले का है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है अली मेहंदी नाम का फेसबुक यूजर। इस यूजर के फेसबुक पर 1,214 फ़ॉलोअर्स हैं। प्रोफाइल के अनुसार, यूजर दिल्ली में रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो 27 अप्रैल का है, जबकि शराब की दुकानें 4 मई को खोली गयीं थी। साथ ही स्टाफ के सभी लोगों के कोरोना से संक्रमित होने वाली बात भी सही नहीं है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, स्टाफ के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं और बाकी सभी को एहतियात के तौर पर क्वारंटाइन किया गया है।

  • Claim Review : लोनी (गाजियाबाद) मैं पंजाब नेशनल बैंक का पूरा स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाया गया शराब की लाइन मैं लगकर वर्कर ने ली थी शराब पूरे स्टाफ के लिए।
  • Claimed By : अली मेहदी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later