X

Fact Check: कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने राहुल पर नहीं की टिप्पणी, वायरल वीडियो एडिटेड व फेक

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने राहुल गांधी के वीडियो पर ''कैमरा ऑन-एक्टिंग चालू'' वाला ट्वीट नहीं किया। श्रीनेत ने यह ट्वीट बीजेपी नेता के राहुल गांधी को निशाना बनाकर किए गए ट्वीट के जवाब में पीएम मोदी का वीडियो शेयर करते हुए यह ट्वीट किया था, जिसे 26 दिसंबर को वीर भूमि जाकर राहुल गांधी के श्रद्धांजलि दिए जाने के वीडियो में एडिट कर जोड़ दिया गया है। हमारी जांच में यह वीडियो ऑल्टर्ड और राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार साबित होता है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 4, 2023

नई दिल्ली (विश्नास न्यूज)। कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में राहुल गांधी को समाधि स्थल का चक्कर लगाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में राहुल गांधी के आगे एक कैमरामैन भी नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो को ट्वीट करते हुए कांग्रेस पार्टी की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत राहुल गांधी पर ताना मारा।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत और राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार साबित हुआ। वायरल हो रहा वीडियो पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की समाधि स्थल वीर भूमि पर राहुल गांधी के श्रद्धांजलि दिए जाने का है और इसमें नजर आ रहा सुप्रिया श्रीनेत का ट्वीट एडिट कर जोड़ा गया है। श्रीनेत ने राहुल गांधी पर निशाना साध कर किए गए बीजेपी नेता अमित मालवीय के ट्वीट का जवाब देते हुए संबंधित ट्वीट (कैमरा ऑन, ऐक्टिंग चालू…सही बात है – सार्वजनिक आचरण का उत्कृष्ण उदाहरण) किया था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा गया था। उनके इस ट्वीट को राहुल गांधी के वीर भूमि पर श्रद्धांजलि दिए जाने के वीडियो में एडिट कर जोड़ दिया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘पूछता है भारत’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसके ऊपर सुप्रिया श्रीनेत के ट्वीट (कैमरा ऑन, ऐक्टिंग चालू….सही बात है -सार्वजनिक आचरण का उत्कृष्ट उदाहरण) का स्क्रीशॉट लगा हुआ है। इससे यह प्रतीत हो रहा है कि सुप्रिया श्रीनेता ने अपनी ही पार्टी के नेता के आचरण पर टिप्पणी की है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को सही मानते हुए शेयर किया है। ट्विटर पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को अपनी प्रोफाइल से शेयर किया है।

https://twitter.com/sinha_jibu/status/1607735803496763392

पड़ताल

ट्विटर सर्च में कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत का वह ट्वीट मिला, जिसे वायरल वीडियो में एडिट कर जोड़ा गया है।

21 दिसंबर 2022 को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेशनल इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रभारी अमित मालवीय ने राहुल गांधी के एक वीडियो को ट्वीट कर उन पर निशाना साधा था, जिसके जवाब में सुप्रिया श्रीनेत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट (कैमरा ऑन, ऐक्टिंग चालू – सार्वजनिक आचरण का उत्कृष्ट उदाहरण) के जरिए पर उन पर निशाना साधा था। नीचे दिए कोलाज में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि कैसे इस ट्वीट के स्क्रीनशॉट को राहुल गांधी के वीडियो में जोड़ दिया गया है।

वायरल पोस्ट में नजर आ रहा राहुल गांधी का वीडियो 26 दिसंबर का है, जब ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के दिल्ली पहुंचने के बाद उन्होंने समाधि स्थलों का दौरा कर श्रद्धांजलि दी थी। इसी कड़ी में वह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की समाधि स्थल वीरभूमि भी गए थे। पश्चिम बंगाल यूथ कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल ने इस कार्यक्रम के वीडियो को साझा किया है।

इसी वीडियो के कुछ हिस्से को वायरल वीडियो में सुप्रिया श्रीनेत के ट्वीट को जोड़कर शेयर किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि कांग्रेस की प्रवक्ता अपने ही नेता पर टिप्पणी कर रही हैं, जबकि उनका यह ट्वीट पीएम मोदी पर निशाना साधकर किया गया था, जिसका जिक्र ऊपर किया गया है।

कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से राहुल गांधी के वीर भूमि जाकर राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देने की तस्वीरों को साझा किया गया है।

इससे पहले राहुल गांधी का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसे लेकर दावा किया गया था कि उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए यह कहा कि अगर वह देश का प्रधानमंत्री बनते हैं तो दो महीनों के भीतर महंगाई को कम कर देंगे और ऐसा नहीं कर पाएं तो वह देश छोड़कर चले जाएंगे। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक और दुष्प्रचार पाया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को लेकर विश्वास न्यूज ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। वीडियो को फेक बताते हुए उन्होंने कहा कि इसमें नजर आ रहा सुप्रिया श्रीनेत का ट्वीट वास्तव में पीएम मोदी के ”दिखावे के आचरण” पर किया गया ट्वीट था। ‘भारत जोड़ो’ यात्रा की शुरुआत के बाद से राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार के मामलों में तेजी आई है। विश्वास न्यूज की एनालिसिस रिपोर्ट के मुताबिक, ‘भारत जोड़ो’ यात्रा से संबंधित दुष्प्रचार 2022 के शीर्ष मिस-इन्फॉर्मेशन ट्रेंड्स में शामिल रहे हैं। विश्वास न्यूज की इस रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाला यूजर पब्लिक ग्रुप है, जिसके चार लाख से ज्यादा सदस्य हैं।

निष्कर्ष: कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने राहुल गांधी के वीडियो पर ‘कैमरा ऑन-एक्टिंग चालू’ वाला ट्वीट नहीं किया। श्रीनेत ने यह ट्वीट बीजेपी नेता के राहुल गांधी को निशाना बनाकर किए गए ट्वीट के जवाब में पीएम मोदी का वीडियो शेयर करते हुए यह ट्वीट किया था, जिसे 26 दिसंबर को वीर भूमि जाकर राहुल गांधी के श्रद्धांजलि दिए जाने के वीडियो में एडिट कर जोड़ दिया गया है। हमारी जांच में यह वीडियो ऑल्टर्ड और राहुल गांधी के खिलाफ दुष्प्रचार साबित होता है।

  • Claim Review : कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने की राहुल गांधी पर टिप्पणी
  • Claimed By : FB User-पूछता है भारत
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later