X

Fact Check: चक्रवाती तूफान टाक्टे के नाम से वायरल हो रहा यह वीडियो अभी का नहीं, पुराना है

  • By Vishvas News
  • Updated: May 20, 2021

नई दिल्ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक चक्रवाती तूफान देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के तटीय कोंकण क्षेत्र में स्थित कुंकेश्वर गाँव का वीडियो है। लोग इस वीडियो को टाक्टे तूफान का समझ रहे हैं। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। असल में यह वीडियो भारत का नहीं, स्पेन का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो में एक चक्रवाती तूफान देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ लिखा है “Devgad kunkeshwar today.” इस पोस्ट के ज़रिये इस वीडियो को टाक्टे तूफान से जोड़कर दिखाने की कोशिश की जा रही है। कमेंट्स पढ़कर भी लग रहा है कि लोग इसे टाक्टे तूफान का समझ रहे हैं।

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

जांच के लिए हमने इस वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें इस वीडियो का लम्बा संस्करण Kodela Suryalatha Yadav नाम के फेसबुक प्रोफाइल समेत कई फेसबुक पोस्ट्स में इस दावे के साथ जनवरी 2021 में अपलोडेड मिला कि यह स्पेन का वीडियो है। इन पोस्ट्स में इस वीडियो के साथ लिखा था “💙It’s the Northern part of Spain. It happens roughly twice a year. Due to deep water pressure the waves can reach up to 24m height. Enjoy the wall of water. The beauty of God’s creation.. 🌊. From WhatsApp.”

हमें यह वीडियो कुछ यूट्यूब चैनल्स पर भी इसी दावे के साथ मिला कि यह स्पेन का वीडियो है।

कीवर्ड्स और रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमें पता चला कि यह जगह पसेउ नुएवा, सैन सेबेस्टियन है।सैन सेबेस्टियन को इंटरनेट पर सर्च करने पर हमें कई तस्वीरें मिलीं, जो वायरल वीडियो में दिख रही जगह जैसी हैं।

हमें वायरल तस्वीर वाली जगह इमेज एजेंसी शटरस्टॉक पर भी एक तस्वीर में मिली। इस तस्वीर को Javier Etxezarreta नाम के फोटोग्राफर ने क्लिक किया था। हमने इस विषय में जेवियर से ट्विटर के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो स्पेन के पसेउ नुएवा का है और उन्होंने यह तस्वीर भी वहीँ खींची थी।

इसके बाद हमने कुंकेश्वर मंदिर और बीच की तस्वीरों को इंटरनेट पर ढूंढा। नीचे दी गयी तस्वीरों में साफ़ देखा जा सकता है कि कुंकेश्वर वायरल तस्वीर में दिख रही तस्वीर से बिल्कुल अलग है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग गलत दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। इन्हीं में से एक हैं Vishwas Gaonkar नाम के एक फेसबुक यूजर । सोशल स्कैंनिंग से पता लगा कि यूजर के फेसबुक पर 167 फ़ॉलोअर्स हैं। यूजर ठाणे  के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में दावा गलत निकला। असल में यह वीडियो भारत का नहीं, स्पेन का है।

  • Claim Review : Devgad kunkeshwar today
  • Claimed By : Devgad kunkeshwar today
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later