X

Fact Check: ममता बनर्जी और अमित शाह के बीच सीक्रेट मीटिंग का दावा फर्जी, EZC बैठक की पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 2, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बंगाल विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पूर्वी राज्यों के अन्य मुख्यमंत्रियों के साथ गृह मंत्री अमित शाह को खाने की मेज पर साथ बैठे हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है यह तस्वीर बंगाल चुनाव को लेकर अमित शाह और ममता बनर्जी के बीच सीक्रेट मीटिंग की है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा पूरी तरह से फर्जी निकला। वायरल हो रही तस्वीर 28 फरवरी 2020 की है, जब ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ईस्टर्न जोनल काउंसिल (EZC) के सदस्यों के लिए अपने आधिकारिक निवास पर भोजन का आयोजन किया था, जिसमें ममता बनर्जी के अलावा पूर्वी राज्यों बिहार और ओडिशा के मुख्यमंत्री शामिल हुए थे।   

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया यूजर ‘Jafeer Rayeen’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Bangal me viral hui Mamta or amit sha ki Gupt meeting ki tasveer muslim ab bewakoof nhi Raha.” (बंगाल में वायरल हुई ममता और अमित शाह की गुप्त मीटिंग की तस्वीर। मुस्लिम अब बेवकूफ नहीं रहा।)

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल हो रही तस्वीर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को खाने की मेज पर बैठे हुए देखा जा सकता है। गूगल रिवर्स इमेज सर्च में हमें यह तस्वीर कई पुरानी न्यूज रिपोर्ट्स में मिली।

NDTV की वेबसाइट पर 29 फरवरी 2020 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पूर्वी राज्यों के फोरम ईस्टर्न जोनल काउंसिल (EZC) की बैठक में शामिल होने के लिए भुवनेश्वर गए थे। इस बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह ने की थी। वहां पहले से ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद थे।


EZC की बैठक के बाद नवीन पटनायक के आवास पर गृह मंत्री अमित शाह और पूर्वी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए लंच का कार्यक्रम रखा गया था

मीटिंग के बाद नवीन पटनायक ने अपने आधिकारिक निवास पर गृह मंत्री और अन्य पूर्वी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए खाने का कार्यक्रम रखा था। वायरल हो रही तस्वीर उसी की है, जिसे नवीन पटनायक ने अपनी वेरिफाइड ट्विटर प्रोफाइल से भी साझा किया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में झारखंड के मुख्यमंत्री को भी शामिल होना था, लेकिन वह इसमें शामिल नहीं हो सके। नवीन पटनायक पूर्वी राज्यों के मंच EZC के के वाइस चेयरमैन हैं और उन्होंने इसकी 24वीं बैठक की मेजबानी के दौरान सभी नेताओं के अपने घर पर भोजन के दौरान की तस्वीरों को ट्वीट किया था।

हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के कोलकाता ब्यूरो चीफ जे के वाजपेयी ने इस तस्वीर के बंगाल चुनाव से जुड़े होने के दावे का खंडन करते हुए बताया, ‘यह पिछले साल की तस्वीर है, जब भुवनेश्वर में EZC की बैठक के दौरान गृह मंत्री की पूर्वी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात हुई थी। यह कोई चुनावी बैठक नहीं थी।’

गौरतलब है कि केंद्रीय चुनाव आयोग ने 26 फरवरी को बंगाल समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की। बंगाल की 294 सीटों के लिए कुल आठ चरणों में मतदान होना है और इसके नतीजे दो मई को आएंगे।

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ने अपनी प्रोफाइल में खुद को छात्र बताया है। उसने अपनी प्रोफाइल में खुद को AIMIM उत्तर प्रदेश का कार्यकर्ता होने की जानकारी दी है।

यह तस्वीर पहले भी सोशल मीडिया पर गलत संदर्भ में वायरल हो चुकी है, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज ने की थी।

निष्कर्ष: गृह मंत्री अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पुरानी तस्वीर को बंगाल चुनाव के दौरान हुई सीक्रेट मीटिंग के फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वायरल तस्वीर भुवनेश्वर में हुई ईस्टर्न जोनल काउंसिल की बैठक के बाद की है, जिसे बंगाल चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बंगाल चुनाव से पहले ममता और अमित शाह के बीच सीक्रेट बैठक
  • Claimed By : FB User-Jafeer Rayeen
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later